ऐसे 4 हेल्थ फूड्स जो वास्तव में जंक फूड्स हैं, जानिए क्यों?

ऐसे 4 हेल्थ फूड्स जो वास्तव में जंक फूड्स हैं, जानिए क्यों?

सेहतराग टीम

हानिकारक भोजन अक्सर वजन बढाने और पुरानी समस्याओं को बढ़ाने का काम बखुबी करते हैं। समस्याओं को पैदा करते हैं लेकिन तब पर भी लोग इसे अच्छा मानकर खाते रहते हैं। ऐसे में सेहत खराब होने का डर ज्यादा बढ़ जाता है। तो आज हम आपको बताएंगे कौन सा खाद्य पदार्थ वास्तव में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है-

पढ़ें- आंख आने की बीमारी’ से छुटकारा पाने का बेस्ट व्यायाम

कम वसा वाले औरवसा रहित खाद्य पदार्थ

वसा वाले खाद्य पदार्थ कई तरह की समस्याओं को उत्पन्न करता है। यह सभी लोग जानते हैं लेकिन फिर भी उसका सेवन करते रहते हैं। क्योंकि वसा वाले खाद्य पदार्थों में स्वाद होता है। इसलिए स्वाद लेने के लिए लोग इसका सेवन करते हैं। ऐसे में अगर आपको स्वस्थ रहना है तो ज्यादा से ज्यादा ऐसे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

सलाद में तरह तरह की चीजों का मिलाना

सब्जियां अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ हैं। समस्या यह है कि वे अक्सर अपने दम पर बहुत अच्छा स्वाद नहीं लेते हैं। यही कारण है कि बहुत से लोग अपने सलाद में स्वाद जोड़ने के लिए कई तरह के मसालों का प्रयोग करते हैं जो सलाद को स्वादिष्ट बना देते हैं। लेकिन कई सलाद, इसमें पड़ने वाले मसालों में विभिन्न कृत्रिम रसायनों के साथ चीनी, वनस्पति तेलों और ट्रांस वसा जैसे अस्वास्थ्यकर अवयवों से भरी हुई हैं। हालांकि सब्जियां आपके लिए अच्छी होती हैं, लेकिन उन्हें हानिकारक तत्वों से भरपूर ड्रेसिंग के साथ खाने से सलाद से मिलने वाले किसी भी स्वास्थ्य लाभ की उपेक्षा होती है। सलाद ड्रेसिंग का उपयोग करने से पहले या स्वस्थ सामग्री का उपयोग करके अपना स्वयं का बनाने के लिए सामग्री सूची की जांच करें।

फलों का रस जो मूल रूप से सिर्फ तरल चीनी हैं

बहुत सारे लोग मानते हैं कि फलों का रस स्वस्थ होता है। वे होना चाहिए क्योंकि वे फल से आते हैं। लेकिन आपको किराने की दुकान में मिलने वाला अधिकांश फलों का रस वास्तव में फलों का रस नहीं है। कभी-कभी उनके पास कोई वास्तविक फल नहीं होता है, बस रसायन जो फल की तरह स्वाद लेते हैं। आप जो पी रहे हैं, वह मूल रूप से फलों का स्वाद वाला चीनी पानी है। कहा जा रहा है, भले ही आप 100% गुणवत्ता वाले फलों का रस पी रहे हों, यह अभी भी सबसे अच्छा विकल्प नहीं है। फलों का रस फलों की तरह होता है, सिवाय सभी अच्छी चीजों (जैसे फाइबर) के। वास्तविक फल की मुख्य बात चीनी है। फलों के रस में वास्तव में चीनी-मीठे पेय के समान चीनी होती है।

हार्ट-हेल्दीसंपूर्ण गेहूं

अधिकांश "संपूर्ण गेहूं" उत्पाद वास्तव में पूरे गेहूं से नहीं बने होते हैं। अनाज को बहुत ही महीन आटे में डाला जाता है, जिससे वे अपने परिष्कृत समकक्षों की तरह तेजी से रक्त शर्करा बढ़ाते हैं। वास्तव में, पूरे गेहूं की रोटी में सफेद ब्रेड के समान ग्लाइसेमिक इंडेक्स हो सकता है। लेकिन यहां तक ​​कि सच पूरे गेहूं एक बुरा विचार हो सकता है क्योंकि आधुनिक गेहूं हमारे दादा दादी द्वारा खाएं गेहूं की तुलना में अस्वास्थ्यकर है। 1960 के आसपास, वैज्ञानिकों ने उपज बढ़ाने के लिए गेहूं में जीन को संशोधित किया। आधुनिक गेहूं कम पौष्टिक होता है और इसमें कुछ गुण होते हैं जो इसे ग्लूटेन असहिष्णुता वाले लोगों के लिए बहुत बुरा बनाते हैं। यह भी अध्ययन है कि आधुनिक गेहूं सूजन और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ा सकते हैं। दिन में गेहूं अपेक्षाकृत स्वस्थ अनाज हो सकता है, लेकिन आज ज्यादातर लोग जो चीजें खा रहे हैं, उनका सेवन सावधानी से करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

कमाल का तेल है नारियल तेल, होते हैं इतने सारे फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।